BlockChain क्या हैं और इसकी विशेषता

आधुनिक युग में जिस तरह से टेक्नोलॉजी का विकास और टेक्नोलॉजी का दिन पर दिन विकास होते जा रहा है, ठीक उसी प्रकार ब्लॉकचेन एक टेक्नोलॉजी है । और यह भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रूप से लोगों के सामने उबर कर आ रहा है, क्योंकि आज के इस पोस्ट में आज हम इसी की चर्चा करने वाले हैं कि ब्लॉकचेन क्या है? यह किस प्रकार काम करता है ?और इसका सबसे बड़ा बेनिफिट क्या है ?और इससे आपको क्या फायदा होगी ? सारे कुछ चर्चा आज के इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़िएगा और यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा वैल्यू एडिंग ज़रूर करेगा ।

Blockchain क्या हैं?

Blockchain एक डिजिटल रेकर्ड-कीपिंग प्रौद्योगिकी है, जिसमें डेटा की सूची को ‘ब्लॉक’ में जोड़ा जाता है, और फिर हर ‘ब्लॉक’ को पिछले ‘ब्लॉक’ के साथ एकजुट करके ‘चेन’ बनाया जाता है1

ब्लॉकचेन में जब कोई भी एक बार डाटा को डाल दिया जाता है | तो उसमे कोई भी एडिट नहीं किया जा सकता , सिर्फ उसमें ऐड करने के अलावा कोई option नही होता है।इसलिए ब्लॉकचेन एक प्रकार का एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी बन के सामने आ रही है जहां पर लोगों की डाटा अब सेफ है | अगर ब्लॉकचेन की बात करें तो सीधी सी इसका कनेक्ट एक मुंशी से है जिस तरह से खाता वही का हिसाब रखने के लिए मुंशी को रखा जाता था | उसी प्रकार आनलाइन डाटा को सुरक्षित और सेफ रखने के लिए BlockChain का इस्तेमाल किया जाता है।

BlockChain किस तरह काम करता है ।

ब्लॉकचेन की कार्य की बात करे तो ब्लॉकचेन एक डेटाबेस टेक्नोलॉजी है । इसमें ब्लॉक के पीछे ब्लॉक होता है जो एक दूसरे से जुड़ा होता है । यहां पर कोई भी डाटा को संग्रह किया जाता है ,और साथ ही साथ वह डाटा सुरक्षित होता है ।इस प्रौद्योगिकी में, हर ‘ब्लॉक’ में पिछले ‘ब्लॉक’ के हस्ताक्षर (यानि डेटा की पुष्टि) होता है, जिससे डेटा की सुरक्षा और पूर्वानुमानितता सुनिश्चित होती है।

How BlockChain Work

BlockChain का उपयोग कहा होता है?

BlockChain का उपयोग क्रिप्टो करेंसी में की जाती है, यहां पर इसका उपयोग क्रिप्टो करेंसी के डाटा को कलेक्ट करने में और उसको सही संग्रह करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है । यानी क्रिप्टोकरंसी में लेनदेन के सारे डेटा को रिकॉर्ड को ब्लॉकचेन पर रखा जाता है । जैसे कि बिटकॉइन, एथेरियम, BNB इत्यादि कॉइन का यह डेटा को कलेक्ट करता है । और उसके डाटा को एक जगह कनेक्ट करके रखने में काफी ज्यादा आसानी होती है ।जो ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर सुविधा प्रदान करती है इसके साथ ही साथ अन्य विभाग जैसे भूमि और सरकारी स्कूलों इत्यादि में भी यह सारे चीज में सरकार भी इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है ।

Block Chain क्यों महत्वपूर्ण है?

Block Chain इसलिए महत्वपूर्ण है ,क्योंकि पहले हर एक चीज को खाता को मेंटेन करने के लिए एक व्यक्ति की जरूरत होती थी । जिसे हम लोग उनसे बोल देते वह मुंशी उस डाटा में कोई भी किसी भी टाइम उसमें छेड़खानी कर सकता था । उसमें एडिट कर सकता था, उसमें चाहे तो अपनी प्रॉफिट को कभी भी बना सकता था । लेकिन इस समस्याओं को देखते हुए क्रिप्टो करेंसी आया । क्रिप्टो करेंसी ने ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी को जन्म दिया और इसी टेक्नोलॉजी को देखते हुए आधुनिक समाज ने इस टेक्नोलॉजी को धीरे-धीरे अपनाना भी शुरू कर दिया , क्योंकि यह एक बार जब भी कोई डाटा को कलेक्ट कर लेता है । जब भी एक डाटा को संग्रह कर लेता है । तो फिर उसे उत्तर में कोई भी छेड़खानी नहीं हो सकता यहां तक कि वह डाटा कभी भी डिलीट भी नहीं किया जा सकता है। यह टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ा खासियत है । इसमें सिर्फ जोड़ने के आलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है । इससे जो व्यक्ति लोग क्या करते किसी से भी प्रॉफिट कमाते थे तो पहले पता नहीं चल पाता था लेकीन अब ब्लॉकचैन पर ये काम कम हो चुका है। जो एक्स्ट्रा प्रॉफिट कमाते थे उससे काफी ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है यह टेक्नोलॉजी और यह टेक्नोलॉजी काफी तेजी से विकसित और लोग इसका काफी ज्यादा बेहद इस्तेमाल भी कर रहे हैं ।

Block Chain का फायदा क्या हैं?

ब्लॉकचेन का निम्नलिखित फायदा है

डाटा को कलेक्ट करता है

ब्लॉकचेन में जब एक बार कोई डाटा को डाल दिया जाता है तो उसे उत्तर में कोई भी एडिट नहीं किया जा सकता है

डाटा का लॉस नहीं होता है।

BlockChain का इस्तेमाल से क्रिप्टो करेंसी के साथ-साथ अन्य टेक्नोलॉजी और अन्य विभाग में भी इसका इस्तेमाल आसान तरीके से करना शुरू कर दिया गया है।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक कर वीडियो को जरुर पूरा देखिए

  1. ↩︎

1 thought on “BlockChain क्या हैं और इसकी विशेषता”

Leave a Comment